Khan sir biography in hindi|Khan sir real name|Khan sir religion

अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं तो अपने कभी न कभी Khan sir के बारे में किसी न किसी के द्वारा जरूर सुना होगा! और आपने Khan sir की जीवनी के बारे में भी जानने की कोशिश किया होगा इसलिए इस पोस्ट में हम आपको Khan sir biography in hindi बताने जा रहे हैं!


जिसमे आपको Khan sir के जीवन के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधे मुद्दे पर आते हैं!


khan sir biography in hindi

Khan sir biography in hindi|Khan sir की जीवनी


Khan sir का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था जबकि कोई कहता है की Khan sir का जन्म स्थान पटना,बिहार है जो भी हो लेकिन Khan sir बिहार में रहने लगा और वहीं पर अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त किया!


Khan sir खुद बताते हैं कि वो शुरुआत में अपने स्कूली शिक्षा के समय पढ़ने में उतना ज्यादा तेज नही था और हर बार नीचे से 1st हुआ करता था मतलब वो 3rd या 2nd हुआ करता था!


लेकिन Khan sir का बोलने का अंदाज और अपने बात को दूसरों को समझाने का अंदाज ही अलग level का है!


Khan sir की qualification की बात करें तो उन्होंने Allahabad University से B.sc और उसके बाद M.sc complete किया और एनडीए में उत्तीर्ण हो कर भारतीय सेना में जाना चाहता था लेकिन उसका दायां हाथ टेढ़ा होने की वजह से वो भौतिक कार्यों में चयनित नही हुए! और इसी वजह से वो सेना में नहीं जा सका!


क्या Khan sir का real name Khan sir ही है?


जब Khan sir सेना में नहीं जा सका तो उन्होंने coaching में पढ़ाने का फैसला किया और पटना(बिहार) में ही एक coaching center जिसका नाम Khan GS research center है वहां पढ़ाना शुरू किया!


जब Khan sir ने उस coaching center में पढ़ाना शुरू किया तो शुरुआत में सिर्फ 6 विद्यार्थी आए लेकिन Khan sir का पढ़ाने का तरीका विद्यार्थियों को काफी अच्छा लगा और इसी वजह से उसके बाद वाले दिन 40 विद्यार्थी आ गए और उसके बाद 150 और इसी तरह बढ़ता गया और एक समय बाद 5000 विद्यार्थी हो गए!


ये देख कर coaching संचालक ने सोचा के अगर Khan sir यहां से चले जाते हैं तो यहां से सभी छात्र इसी के पास चले जाएंगे इसीलिए coaching संचालक ने Khan sir को कहा के आपको न किसी को अपना नाम बताना है और न ही फोन नंबर देना है!


लेकिन Coaching चलाने के लिए कोई नाम तो चाहिए था इसीलिए सभी लोगों ने मिल कर इसे Khan sir नाम रख दिया और तभी से Khan sir सभी लोगों के बीच Khan sir से Famous हो गया जबकि Khan sir का असली नाम कुछ और है! 


Khan sir famous कैसे हुए?

Khan sir ने Lockdown में अपना एक Youtube channel बनाया जिसका नाम रखा "Khan GS research center" और अपने चैनल पर ही विद्यार्थियों को online पढ़ाना शुरू किया और देखते ही देखते कुछ दिनों में इसके videos में अच्छे views आने लगे और आए भी क्यों न ये अपने वीडियो में लोगों को देसी भाषा में Concept को समझाते हैं!


साथ ही साथ वीडियो के बीच बीच में लड़कियों पर Jokes (लड़कियों का मजाक उड़ाना) मार देते हैं जोकि ठर्की लड़कों को काफी अच्छा लगता है!


और इसी वजह से आम लोग भी Khan sir के वीडियो को Entertainment के लिए भी देखता है जिससे इसके वीडियो में काफी ज्यादा views आता है और यही main reason है Khan sir का इतना जल्दी Famous हो जाना!


Khan sir के Youtube channel "Khan GS research center" पर अभी 9 Million+ Subscribers हैं!

Khan sir का असली नाम क्या है?

आपको ये तो पता चल गया की Khan sir का असली नाम Khan sir नहीं है, अब आपके मन में ये प्रश्न तो जरूर आया होगा की Khan sir का असली नाम क्या है? तो मैं आपको बता दूं कि Khan sir कभी भी किसी को अपना असली नाम बताता ही नही है!


Interviewer जब भी उससे उसका नाम पूछता है तो वो बताता है की मेरा नाम GS Teacher है,मेरा धर्म हिंदुस्तान है और मेरा लक्ष्य सभी हिंदुस्तानी को शिक्षित बनाना है!


अब यहां से तो हमे ये बात पता नही चलती है की आखिर उसका Real name क्या है!


लेकिन एक वीडियो में उसने साफ साफ कहा है की लोग उसे Amit Singh कह कर बुलाते हैं,तो हो सकता है की उसका नाम Amit Singh हो लेकिन ये भी confirm नही कहा जा सकता है!


कुछ लोग Khan Sir का असली नाम Faizal Khan और धर्म Musalman बताते हैं लेकिन ये बात Khan sir ने खुद किसी से कहा भी नहीं है और इसीलिए इसे हम confirm तौर पर मान भी नही सकते इसे मानना थोड़ी जल्दी होगी!


अगर आप ये पता करना चाहते हैं की Khan sir Hindu है या Muslim,Khan sir का असली नाम Amit Singh है या Faizal Khan ये आप उनके वीडियो को देख कर अंदाजा लगा सकते हैं!


Khan sir का चरित्र कैसा है?

उसके वीडियो के हिसाब से अगर देखा जाए तो मैंने उनके कई वीडियो देखा है और मैंने notice किया है की अधिकतर वीडियो में उसने Muslim धर्म के खिलाफ गलत बोला है!


जबकि एक अच्छे teacher की पहचान होती है सभी धर्मों का आदर करना सभी धर्मों को साथ लेकर चलना! अगर Khan sir मुसलमान होता तो मुस्लिम धर्म की तो दूर की बात दूसरे धर्म की भी बुराई नही करता!


जबकि Khan sir सिर्फ एक ही धर्म को target करता है अगर आप Khan sir के अंधे भक्त हैं तो आपको ये बात बुरी लग सकती है लेकिन अगर आपने गौर किया होगा उसके वीडियो में तो आपको पता चल गया होगा की वो मुस्लिम धर्म के बारे में कैसी विचारधारा रखता है!


जब वो मुस्लिम धर्म का ज्ञान देते हैं तो उसमे काफी गलतियां रहती है शायद वो proper research नही करता है इस्लाम धर्म के बारे में!


वो काबा को मक्का कहता है और कहता है की मक्का के चारों तरफ मुस्लिम घूमता है तो हज हो जाता है जबकि ऐसा नही है हज एक process है जिसमे काबा के चारों तरफ घूमने के अलावा और भी कई चीजें करना पड़ता है और काबा के चारों तरफ घूमने को तवाफ बोलते हैं!


इसी तरह और भी गलत जानकारियां देता है ये मुस्लिम धर्म के बारे में जबकि हिन्दू धर्म के बारे में सभी जानकारियां सही सही देता है जिससे ऐसा लगता है की सच में इसका नाम Amit Singh हो!


लेकिन नाम जो भी हो ये Khan sir से famous है!

और लोगों को अपनी बात अच्छे से समझा लेता है!अपना असली नाम छुपाता है किसी को नहीं बताता है!और मुस्लिम धर्म के बारे में इसे ज्यादा जानकारियां नही है इसलिए इसके द्वारा मुस्लिम धर्म के ऊपर दी गई जानकारियां में अधिकतर गलत होता है!


अगर आप एक मुस्लिम हो और आप इसके वीडियो देखते हो तो आपको समझ में आ जाएगा की ये इस्लाम धर्म के बारे में कौनसी बाते सही बता रहा है और कौनसी गलत! बाकी अगर इस्लाम के बारे में कुछ चीजें आपको भी नही पता और ये बता रहा है तो आपको एक बार उस पर अच्छे से research कर लेना है नही तो आप misguide भी हो सकते हैं!


अंतिम शब्द


तो ये हैं Khan sir के बारे में कुछ जानकारियां "Khan sir biography in hindi", इस पोस्ट में हमने वो सब कुछ खुल कर बता दिया है जो कुछ भी मुझे Khan sir के बारे में fact लगता है! 


अगर आपको ये biography अच्छा लगा तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और अगर हमने इसमें कुछ गलत लिखा है तो नीचे comment करें! साथ ही साथ आप comment में ये भी बताएं के एक Teacher का किसी धर्म विशेष के खिलाफ गलत जानकारी देना कितना सही है! धन्यवाद!

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad