पेटीएम क्या होता है?पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें|What is Paytm?How to use Paytm?

दोस्तों अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी Paytm के बारे में जरूर सुना होगा!कई सारे लोग Paytm का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन अगर पेटीएम के बारे में कुछ की नही जानते हैं तो स्वागत है आपका इस नई आर्टिकल में जिसमे हम आपको पेटीएम के बारे में सभी जानकारी दूंगा! जैसे पेटीएम क्या होता है?What is Paytm? और पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें?How to use Paytm? तो चलिए आपका ज्यादा समय ना लेते हुए सीधे टॉपिक पर आते हैं!

paytm

पेटीएम क्या है?What is Paytm?

Paytm एक e-wallet(electronic wallet) है! Paytm का फुलफॉर्म pay through mobile होता है!पेटीएम की परिभाषा अगर आसान भाषा में देखा जाए तो पेटीएम ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक बहुत ही अच्छा मोबाइल ऐप है जिसकी सहायता से हम दूसरे व्यक्ति को online payment कर सकते हैं!


पेटीएम से हम सिर्फ दूसरे व्यक्ति को ऑनलाइन पेमेंट ही नही बल्कि दूसरे व्यक्ति से अपना पैसा पेटीएम वॉलेट में प्राप्त भी कर सकते हैं! Paytm app से हम अपने बिजली बिल का भुगतान भी घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं!


Paytm app से हम अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं,ऑनलाइन किसी वेबसाइट से सामान खरीदने पर हम पेटीएम से उसे पेमेंट भी कर सकते हैं,बैंक अकाउंट से अपने पेटीएम वॉलेट में पैसा ला सकते हैं और अपने पेटीएम वॉलेट से अपने बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर भी कर सकते हैं!


और अब तो पेटीएम सिर्फ पेटीएम वॉलेट तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि यह एक paytm payments bank बन गया है और इसलिए हम paytm में अपने पैसे की FD(Fixed Deposit) भी कर सकते हैं!


चलिए अब हम पेटीएम के बारे में कुछ रोचक तथ्य प्रश्नोत्तर के रूप में समझते हैं!


Q.1: पेटीएम कब लॉन्च हुआ था?

Ans: पेटीएम अगस्त 2010 में एक मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लॉन्च हुआ था और आज यह paytm payments bank बन गया है!


Q.2: पेटीएम को किस कंपनी ने लॉन्च किया था?

Ans: पेटीएम को One97 communication limited नामक कंपनी ने लॉन्च किया था!


Q.3: पेटीएम के संस्थापक(founder) कौन है?

Ans: पेटीएम के संस्थापक(founder) श्री विजय शेखर शर्मा हैं!


Q.4: पेटीएम का फुलफॉर्म क्या है?

Ans: पेटीएम का फुलफॉर्म Pay through mobile है!


Q.5: पेटीएम प्रीपैड है या पोस्टपेड?

Ans: पेटीएम प्रीपैड सर्विस है मतलब पेटीएम अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने पेटीएम वॉलेट में सबसे पहले पैसे add करने होने उसके बाद आप इसके सुविधाओं के लाभ उठा सकते हैं जैसे: मोबाइल रिचार्ज,बिल का भुगतान इत्यादि!

 

मुझे उम्मीद है की अब आपको पेटीएम के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गई होगी तो चलिए अब हम आपको पेटीएम इस्तेमाल करने के फायदे बताते हैं?


Read this also 👇

> Online पैसा कमाने का real तरीका|Real ways to earn money online.


> Youtube से पैसा कैसे कमाएं|How to earn money from youtube?.


> Blogging से पैसे कैसे कमाएं|How to earn money from blogging?.


> Blog कैसे बनाएं|How to create a blog for free?.


> facebook page से पैसे कैसे कमाएं?

पेटीएम इस्तेमाल करने के फायदे?Benefits of using Paytm?

पेटीएम डिजिटल पेमेंट करने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है और पेटीएम का इस्तेमाल करने पर हमें कई तरह से फायदे होते हैं:-


> पेटीएम का इस्तेमाल करने पर हमें जैब में पैसे रखने की जरूरत नही होती है जिससे हमारा पैसा खोने का या चोरी होने का टेंशन बिलकुल खतम हो जाता है!


> जब हमारे मोबाइल का रिचार्ज खतम हो जाता है तो हम खुद अपने वॉलेट से रिचार्ज कर सकते हैं और दूसरों को extra पैसा देने की जरूरत नही है!


> समय-समय पर बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं!


> पेटीएम से किसी भी तरह के भुगतान करने पर ऑफर के हिसाब से कैशबैक भी मिलता है जिससे कुछ पैसे(जितना कैशबैक मिलता है) वॉलेट में वापस आ जाते हैं!


> पेटीएम ने Bhim UPI की भी सुविधा लांच कर दिया है जिससे हम अपने debit card को पेटीएम वॉलेट में add करके direct एक दूसरे के bank account में पैसे का लेन-देन(recieve and send) कर सकते हैं!


> पेटीएम वॉलेट से हम अपने पैसे की FD(fixed deposit) भी कर सकते हैं!


> ऑनलाइन किसी वेबसाइट से सामान खरीदने पर पेटीएम से पेमेंट भी कर सकते हैं!


> पेटीएम से हम अपना Civil Score भी चेक कर सकते हैं!


> पेटीएम से हम डेबिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं!


ऊपर लिखे चीजों के अलावा और भी कई सुविधाएं हैं जो हमे पेटीएम में मिलते हैं और उसका इस्तेमाल करने पर हमें फायदा होता है!


Paytm का इस्तेमाल कैसे करें?How to use Paytm?

पेटीएम का इस्तेमाल करना काफी आसान है पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए आपको हिंदी या अंग्रेजी भाषा अच्छी तरह से आना चाहिए! 


पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले पेटीएम में एक अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको अपने हिसाब से पेटीएम ऐप का भाषा चुन लेना है हिंदी या अंग्रेजी पेटीएम में आपको सभी चीजें लिखा मिलेगा की कहां-कहां पर क्या-क्या है और कहां पर क्लिक करने से क्या होता है इत्यादि!


तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की पेटीएम में आपको अपना अकाउंट कैसे बनाना है!


Paytm अकाउंट कैसे बनाएं?How to create a Paytm account?

Paytm का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले पेटीएम ऐप में अपना एक अकाउंट बनाना होगा और पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Playstore से पेटीएम ऐप इंस्टॉल करना है!


पेटीएम ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको पेटीएम ऐप अपने मोबाइल में खोलना है और नीचे के steps को फॉलो करना है जिससे आप पेटीएम अकाउंट बना सकते हैं!


Step 1: Paytm app open करते ही "Login or Create an account" का ऑप्शन आएगा और नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा तो आपको अकाउंट बनाने के लिए नीचे के box में अपना मोबाइल नंबर डालना है और "Proceed Secury" पर क्लिक करना है!

Paytm



Step 2: जैसे ही आप Proceed Secury पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलता है और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है और वो OTP आपको वहां भरना होता है!


OTP भरने के बाद आपको "Confirm" पर क्लिक करना है!


Paytm



Step 3: जैसे ही आप confirm पर क्लिक करते हैं आपको अपना बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक करने का ऑप्शन आता है!


अगर आप अपना बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक करते हैं तो आपको KYC करने की कोई जरूरत नही है और आप किसी को भी पैसा भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं,अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं,भीम यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं और किसी भी वेबसाइट में पेमेंट कर सकते हैं!


Bank Account लिंक करने के लिए आपको Link bank account पर क्लिक करना है जिससे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा अगर आपका मोबाइल नंबर किसी बैंक अकाउंट से जुड़ा है तो और फिर उसके बाद आपको अपना debit (ATM) card का इनफॉर्मेशन डालना है जिससे आपका बैंक अकाउंट पेटीएम से लिंक हो जाएगा!


अगर आप अभी बैंक अकाउंट add नही करना चाहते हैं तो आपको "I will link Bank Account later" पर क्लिक करना है!

Paytm

Paytm


Step 4: अगर आप अभी अपना बैंक अकाउंट लिंक नही करते हैं और "I will link Bank Account later" पर क्लिक करते हैं तो आपको Minimum KYC करना होगा!


जब आप Minimum KYC कर लेते हैं तब आपका पेटीएम अकाउंट activate हो जाता है और आप पेटीएम का यूज कर सकते हैं!


Paytm में KYC कैसे करें?How to complete KYC in Paytm?

Paytm में दो तरह की KYC होती है पहला Minimum KYC और दूसरा Full KYC होता है!


Minimum KYC आपको उसी समय complete करना होता है जब आप पेटीएम अकाउंट बनाते हैं और कुछ limited feature के साथ पेटीएम यूज करना चाहते हैं!


और जब आप Full KYC complete कर लेते हैं तो आप पेटीएम के सभी features का इस्तेमाल कर सकते हैं!


Minimum KYC complete करने के लिए आपको Passport/Voter ID/Driving Licence/NREGA Job Card इतियादी में से कोई एक document का details Submit करना होता है!


जैसे अगर आप Voter ID select करते हैं तो आपको Voter ID का नंबर और Voter ID में आपका नाम जैसा है same वो नाम डालना है और submit करना है जिससे आपके पेटीएम अकाउंट में minimum KYC complete हो जाएगा!


Full KYC complete करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर किसी नजदीकी पेटीएम KYC Point पर जाना है वहां पर आपके आधार कार्ड का details लिया जाएगा और आपका thumb impression लिया जाएगा और आपके पेटीएम में Full KYC complete हो जाएगा और उसके बाद आप पेटीएम के सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं!


जब आपका Full KYC complete हो जाएगा तो Paytm में आपका एक बैंक अकाउंट भी खुल जाएगा "Paytm payments bank" जिसका डेबिट कार्ड भी आप डाक से मंगा सकते हैं और पेटीएम के सभी सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं!


Paytm


अंतिम शब्द

तो इस आर्टिकल में आपने जाना पेटीएम क्या होता है? और पेटीएम का यूज कैसे करें और मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपने इसमें बताए गए सभी चीजें अच्छी तरह से समझ गए होंगे!


अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा और इससे कुछ सीखने को मिला तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें मैं उसका जवाब जरूर दूंगा!








Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad