OTP क्या होता है? What is OTP in hindi? OTP का इस्तेमाल क्यों होता है?

दोस्तों आज कल बढ़ते इंटरनेट यूजर्स के साथ साथ हैकिंग भी बढ़ रही है और ऐसे में लोगों का डाटा हैक होने का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ गया है!लेकिन OTP की वजह से लोगों का डाटा काफी हद तक secure हो गया है और लोगों का डाटा हैक होने का खतरा भी कम हो गया है!


लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है की आखिर ये OTP क्या होता है और OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? और OTP का इस्तेमाल कहां कहां होता है? अगर पता है तो आप इस आर्टिकल को यहीं पर छोड़ सकते हैं लेकिन अगर नही पता है तो कृपया आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें आपको OTP के बारे में काफी कुछ जानने को मिलेगा!

What is OTP

OTP क्या है?What is OTP?

दोस्तों OTP का फुल फॉर्म one time password होता है! जब हम online कोई भी सामान खरीदने के बाद या फिर किसी दूसरे कारण से किसी e-commerce साइट या किसी व्यक्ति को online payment करते हैं तो payment पूरा होने से पहले हमारे वो मोबाईल नम्बर जो हमारे बैंक अकाउंट से लिंक रहता है उस पर एक मैसेज आता है जिसमें 5 या 6 अंक होता है उसी को हम OTP कहते हैं!


ये OTP हमारे registered mobile number या फिर registered gmail id पर आता है!और हमें उस OTP को वहां पर भरना होता है जहां पर ये OTP मांगा जाता है!


अगर हम OTP नही डालते हैं या फिर गलत OTP भर देते हैं तो आगे का process पूरा नहीं होता है और इसी वजह से OTP इस डिजिटल जमाना में काफी हद तक secure माना जाता है!


मुझे उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की आखिर OTP क्या होता है!


People also read 👇

>फेसबुक अकाउंट कैसे बनाएं?How to create a facebook account?

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

दोस्तों OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है इसे तो आप लगभग जान ही गए होंगे मुझे ज्यादा details में बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी!


जैसे की हमे मालूम है की आज के इस डिजिटल जमाने में लगभग सभी चीजें online होने लगी है और लगभग सभी internet और smartphone users net banking का इस्तेमाल करने लगा है!


और हम अलग अलग payment करने वाले apps या wallet जैसे Paytm,PhonePe,Google Pay इतियादी में अपने bank account का details डाल देते हैं और online payment और Money transfer जैसे सुविधाओं का लाभ उठाते हैं! और इन apps पर इन सब सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए हमे इसमें पहले अपना अकाउंट बनाना पढ़ता है!


और अकाउंट बनाते समय हमे खुद से password भी create करना होता है लेकिन अधिकतर लोग बहुत ही आसान पासवर्ड रखते हैं जैसे अपना नाम या फिर अपना नंबर इतियादी जो की थोड़े से टाइम तक कोशिश करने पर ही हैकर्स के द्वारा पता लगाया जा सकता है!


और अगर हैकर्स हमारे किसी भी online wallet का login password इतियादी पता लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वो इससे हमारे बैंक अकाउंट का डिटेल्स भी चुरा सकते हैं और अगर उसे हमारे बैंक अकाउंट का access एक बार मिल गया तो वो हमारा अकाउंट खाली करने में बिलकुल भी देर नहीं करेगा!


और ऐसे में यहां पर काम आता है OTP का! OTP की वजह से हैकर्स हमारे wallet इतियादी के Login id और password पता कर लेने के बाद भी हमारे wallet और bank account को access नही कर सकते हैं क्योंकि OTP एक्स्ट्रा सुरक्षा कवच की तरह काम करता है!


अगर हैकर्स हमारे login id और password का पता लगा भी लेते हैं और wallet में login करते हैं और हमारे wallet में OTP का option enable रहता है तो ऐसे में वो हमारे wallet में लोगों करने के लिए आगे login ID और password डालने के बाद उसके आगे बढ़ ही नही पाएगा क्योंकि वहां पर उसे OTP मांगा जाएगा जो कि हमारे registered मोबाइल नंबर पर आएगा!


लेकिन हैकर के पास हमारा मोबाइल नंबर नही होगा क्योंकि वो तो हमारे मोबाइल में होगा तो जब हमारे नंबर पर OTP आएगा तो हमे पता चल जाएगा के कोई व्यक्ति हमारे wallet को दूसरे(अपने) device में लॉगिन करने का प्रयास कर रहा है और ऐसे में हम सतर्क हो जाएंगे और तुंरत password को बदल भी सकते हैं!


और OTP का खास बात यह है की जो OTP हमारे registered mobile number पर आता है वो कुछ ही समय के लिए valid होता है जैसे 5 या 10 मिनट तक अगर वो OTP 5 या 10 मिनट के अंदर इस्तेमाल नहीं होता है तो वो OTP बेकार हो जाता है और कही उसका इस्तेमाल नहीं होता है और हर बार OTP अलग अंक के आते हैं इसलिए OTP digital दुनिया में हमारी security को काफी हद तक बढ़ा देते हैं इसलिए OTP का इस्तेमाल किया जाता है!


मुझे आशा है कि अब आपको समझ में आ गया होगा की आखिर OTP का इस digital दुनिया में इतनी महत्व क्यों है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है!


OTP का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है!

वैसे तो OTP का इस्तेमाल काफी सारे apps और website में किया जाता है जैसे आजकल लगभग सभी online payment करने वाले apps जैसे Paytm,PhonePe,Google Pay,Amazon Pay इतियादी में किया जाता है और Net banking वाले हर वेबसाइट में OTP का इस्तेमाल किया जाता है!


Net banking में किसी को पैसा पेमेंट करने से पहले हमारे registered mobile number पर OTP आ जाता है ताकि कोई भी धोका धड़ी ना हो क्योंकि OTP से ये पहचान हो जाता है की ये जो process किया जा रहा है वो Genuine person मतलब Real person जिसका ये अकाउंट है उसी के द्वारा किया जा रहा है क्योंकि website registered mobile number पर OTP भेज कर ये पता कर लेता है!


और आजकल तो लगभग सभी e-commerce sites जैसे Amazon,Flipkart,Snapdeal,Myntra इतियादी में भी OTP का इस्तेमाल order place करने और payment करने से पहले होने लगा है!


साथ ही साथ social media जैसे facebook,twitter और instagram इतियादी पर भी two factor authentication का ऑप्शन आ गया है जिसे enable करने पर जब आप अपने social media account में user ID और password डालने के बाद लॉगिन करना चाहोगे तो उसके बाद आपके registered मोबाइल नंबर या फिर gmail पर एक OTP आता है जिसे डालने के बाद ही आप login कर सकते हो!


और Google भी अपने सभी google account users को  two factor authentication on करने के लिए कह दिया है ताकि हमारा गूगल अकाउंट हैक न हो और safe and secure रहे!


अंतिम शब्द

तो ये थे OTP के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां जैसे OTP क्या है? OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और OTP का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है!


मुझे उम्मीद है की आपको OTP के बारे में इस आर्टिकल में काफी कुछ जानकारियां मिली होगी!


अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो कृपया आप इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी Question है तो कृपया आप नीचे कमेंट करें क्योंकि Comment box आपके लिए ही है और मैं आपके comment का रिप्लाई जरूर दूंगा!


धन्यवाद!


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad